Wednesday 27 February 2013

बादाम के गुणों को भी जानिए



स्वाद की दृष्टि से बादाम दो प्रकार के होते है । मीठे और कडवे । मीठे बादामों मे भी छिलके मोटाई के अनुरूप दो तरह के बादाम होते है । पतले छिलके वाला कागजी और मोटे छिलके वाला साधारण । भारत मे इसकी खेती अधिकतर कश्मीर और हिमाचल मे होती है ।
बादाम के गुण :-
बादाम मे पाये जाने वाले लोहा , तांबा , फास्फोरस और विटामिन बी का  दवा के रूप मे उपयोग के कारण बादाम के औषधीय गुणो का महत्तव है । ये सभी तत्व एक साथ क्रिया करते है और दिमाग , स्नायु , हड्डीयां , हृदय , जिगर के ठीक से काम करते रहने मे मदद करते हैं ।
 कुछ प्रकृतिक चिकित्सकों के अनुसार दिमाग की कार्यशक्ति को सुचारु रूप से चलाये रखने मे बादाम बहुत उपयोगी है ।
बादामों को कुछ घंटे के लिए पानी मे भिगो दें फिर इन्हे छील कर सफ़ेद गिरी को चंदन की तरह घिस कर दूध या शहद के साथ लेने से दिमाग तेज होता है , नर्व्स मजबूत होती है । बादाम खाने का सबसे सही तरीका यही है ।
जो शारीरिक रूप से कमजोर दिखते है है वे यदि नियमित चार पाँच बादाम को घिस कर नियमित दूध के साथ लेते है वे अवश्य लाभ पाते है । अनुभूत नुस्खा है ,प्रयोग अवश्य करें ।  
बादाम से थायमींन  नामक विटामिन मिलता है । इसलिए इसे नर्व टॉनिक भी कहते है । और दिमाग के थक जाने पर या चक्कर आने पर बादाम खाने से फायदा मिलता है ।
बादाम मे कॉपर पाया जाता है इसलिए ये छिलका सहित खाने पर खून मे लाल कणों की कमी को दूर करता है ।
जिनको कब्ज रहता हो उन्हे रात को सोते समय बादाम की दस बारह गिरियाँ चबा कर खाने और ऊपर से गुनगुना दूध पीने से लाभ मिलता है ।




3 comments:

  1. bahut hi mahatvpoorn jankari mili ......badam me vitamin E bhi paya jata hai jo aaj ke yug ka amrit hai ....aabhar Bajpai ji

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका बहुत आभार ।

      Delete