Tuesday 23 April 2013

छुट्टियाँ मनाने जाने से पहले और मनाने तक

गरमियाँ आते ही कई नई योजनाएँ बननी आरंभ हो जाती है , चलो कहीं घूमने चले का शोर शुरू हो जाता है , बच्चे अपनी छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करने लगते है । लेकिन इन्ही महीनों मे इन्फेक्शन से होने वाली बीमारियाँ भी सबसे ज्यादा होती है । छोटे बच्चों व किशोरों मे इस तरह की बीमारियाँ कुछ ज्यादा ही होती है। बच्चों को उल्टी सीधी चीजें खाना बहुत भाता है इसलिए उनका इस मौसम मे अधिक ध्यान रखना पड़ता है । गर्मियों मे मौसमी फलों व सब्जियों की भरमार रहती है जगह जगह फलों के जूस की दुकाने लगी रहती जहां उपलब्ध फलों की पूरी तरह सफाई पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता और उन्हे सूखने से बचाने के लिए गंदा पानी भी छिड़का जाता है जिनसे किटाणु पनपते है और रोगो के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है । तेज गरमी से राहत पाने के लिए लोग ठंडे पानी और बरफ , आइसक्रीम , कुल्फी इत्यादि की ओर भागते है ये सभी चीजे हानिकारक है क्योंकि ये सभी अत्यंत निम्न श्रेणी की चीजों से बनाई जाती है । भारत भर मे सड़कों के किनारे पानी ठेले दिखाई देते है, चिलचिलाती धूप मे प्यास बुझाने के लिए व्यक्ति इनकी ओर दौड़ता है और प्यास बुझा लेता है। लेकिन इसी पानी के एक गिलास के साथ वो तमाम किटाणु भी पी जाता है , क्योकि जल्दी मे गिलासों को ठीक से धोया भी नहीं जाता है । छुट्टीयां  मनाने किसी स्थान पर भी जाएँ लेकिन खाना पानी शुद्ध नहीं हो पाता है।  

इन  सब संक्रमण से बचने के लिए तरीके बड़े आसान और साधारण है - 

1) घर का बना  भोजन साथ मे रखें, बिस्कुट,  सैंडविच, और अन्य चीजें भी जो घर मे ही  तैयार की गई हो साथ मे ले जाएँ ।
2) पीने का पानी तो अवश्य साथ मे ले जाएँ इसके लिए फ्लास्क का इस्तेमाल करें खत्म हो जाने की स्थिति मे दुबारा किसी साफ नलके से भर लें और दो बूंद टिंचर आयोडिन मिला दें जो दवा की दुकानों पर उपलब्ध होते है ले ले और शीशी साथ रखेँ , यूं तो बाजार मे तमाम मिनरल वाटर की कंपनियाँ मौजूद हैं पर एक बोतल पानी तो यूं लगता है रेत मे दो बूंद का छिड़काव । 

3) किसी ऐसी जगह होने पर जहां पानी कम मिलता है और दूषित पानी होने पर आप चाय का इस्तेमाल कर सकते है। अन्य पेय पदार्थों  को साथ ले सकते है जो शुद्ध हो।  

4)यदि कोई शिशु साथ मे है तो उबले हुये  पानी और दूध की पर्याप्त  मात्रा साथ मे रखे ताकि यहाँ वहाँ भटकना न पड़े । 

5) कुछ दवाइयाँ जैसे बुखार , मितली , दस्त , इन्फेक्शन, सर दर्द  की और कुछ  ओ आर एस के पैकेट साथ मे रखें । 

6) साफ सफाई से बना भोजन करें , खुले स्थानो से लेकर कुछ भी न खाये और अपनी छुट्टियाँ मौज से मनाएँ ।        

No comments:

Post a Comment